Sunday, 12 March 2017

प्रारूप- पत्र लेखन

प्र-    परिवहन निगम के महाप्रबंधक को अपनी कॉलोनी तक बस चलाने के लिए एक पत्र लिखिए ।
उ-
सेवा में
         महाप्रबंधक महोदय,
         दिल्ली परिवहन निगम,
         इंद्रप्रस्थ एस्टेट,
         नई दिल्ली ।
विषय-  कॉलोनी तक  बस चलवाने के संदर्भ में ।
महोदय,
         निवेदन है कि मै शिव विहार कॉलोनी में रहता हूँ । हमारे निकटवर्ती विकासपुरी और उत्तम नगर के लिए अनेक सीधी बस सेवाएँ उपलब्ध हैं, लेकिन हमारी कॉलोनी तक कोई भी सीधी बस सेवा नहीं है । हमें बस सुविधा  के लिए 2 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है । कॉलोनी के अनेक स्त्री- पुरुष विभिन्न कार्यों के लिए शहर तक आवागमन करते हैं और छात्र-छात्राओं  को भी उच्च शिक्षा के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों को जाना  पड़ता है । परंतु खेद का विषय यह है कि दिल्ली परिवहन निगम की कोई भी बस हमारी कॉलोनी से न तो बनकर चलती है और न ही कॉलोनी में आकर समाप्त होती है । इसके फलस्वरूप कॉलोनी वासियों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । ग्रीष्म और वर्षा ऋतु में तो कॉलोनी वासियों को भारी कष्टों का सामना करना पड़ता है ।
        अत; आपसे अनुरोध है की आप यथाशीघ्र हमारी कॉलोनी तक सीधी बस- सेवा का प्रबंध कर हमें कृतार्थ करें ।



दिनांक
13. 03. 2017                                                                                                 भवदीय
                                                                                                                निखिल प्रताप सिंह
                                                                                                                बी-6 शिव विहार
                                                                                                                नई दिल्ली 110059 

कार्य पत्रक [worksheet]

                                                              अपठित काव्यांश
प्र-     निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित वैकल्पिक प्रश्नों के उत्तर सही विकल्प            चुनकर दीजिए ।                                                                                                                  [5]
             स्वातंत्र्य जाति  की लगन, व्यक्ति की धुन है
             बाहरी वस्तु यह नहीं, भीतरी गुण है
             नत हुए बिना जो अशनि- घात सहती है,
             स्वाधीन जगत में वही जाति रहती है
             वीरत्व छोड़ पर का मत चरण गहो रे ।
             जो आन पड़े, खुद ही सब आग सहो रे
             उद्देश्य जन्म का नहीं, कीर्ति या धन है
             सुख नहीं, धर्म भी नहीं, न तो दर्शन है
             विज्ञान, ज्ञान- बल नहीं, न तो चिंतन है
             जीवन का अंतिम ध्येय स्वयं जीवन है ।
            सबसे स्वतंत्र यह रस जो अनघ पिएगा।
            पूरा जीवन केवल वह वीर जीयेगा ।
[1]  स्वतंत्रता को भीतरी गुण कहा गया है क्योंकि ---------
           {क}  स्वतंत्रता में विश्वास नहीं होता            {ख}  मन की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है
           {ग}  सामाजिक गुणों में श्रेष्ठ है                   {घ}  लगन से मिलती है
[2]  वही लोग स्वतंत्र बने रहते हैं जो --------------
           {क}  सपन्न होते हैं                                      {ख}  जागरूक होते हैं
           {ग}  कष्टों से नहीं झुकते                             {घ}   स्वतंत्र होते हैं
[3] वही  मनुष्य जीता है जो जीवन का अंतिम उद्देश्य मानता है ------------
           {क}  धन                                                     {ख}  धर्म
           {ग़}  दर्शन                                                   {घ}  जीवन
[4]  'पर का मत चरण गहो रे ' का आशय है ------------
           {क}   चरणों को साफ रखो                               {ख} विनम्र मत बनो
           {ग़}  कायर मत बनो                                        {घ} पराई चिंता छोड़ दो  
[5] वही जाति दुनिया में स्वतंत्र रह सकती है जो --------------
           {क} वीर तथा साहसी है                                {ख} अशनि घात सहने वाली है
           {ग} धन के पीछे दौड़ने वाली है                      {घ} धर्म की अंध भक्ति वाली है
उत्तर -[1]घ, [2] ग, [3] घ, [4] ग, [5] ख, ।
         
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सार लेखन

                                                                सार लेखन प्रारूप 
प्र -  नीचे दिए गए गदयांश को पढ़कर एक तिहाई शब्दों में इस् का सार लिखिए तथा शीर्षक भी दीजिए ।
       वर्तमान युग उपभोक्तावादी संस्कृति का युग है । अनेक नए नए उत्पादन उपभोक्ताओं के लिए बाज़ार मे          आ रहे हैं । उन सभी वस्तुओं के विज्ञापन रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से सामान्य जनता तक पहुँच रहे        हैं। समाचारपत्र, पत्र-पत्रिकाओं आदि भी विज्ञापन के सफल माध्यम हैं । विज्ञापन का महत्व दिन-प्रतिदिन       बढ़ता जा रहा है । विज्ञापन का मूल उद्देश्य उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संपर्क स्थापित करना होता है।       जितना अधिक विज्ञापन किसी पदार्थ का होगा उतनी ही उसकी लोकप्रियता बढ़ेगी। इन विज्ञापनों के                 महत्व को समझते हुए ही कंपनियाँ विज्ञापनों पर बड़ी मात्रा  में धन व्यय करती हैं विज्ञापनो से वस्तुओं की       बिक्री बढ़ जाती है । ग्राहक जब इन आकर्षक विज्ञापनों को देखता है तो उस वस्तु विशेष के प्रति आकृष्ट           होकर उसे खरीदने को बाध्य  होता है। यही कारण है की आजकल चारों ओर विज्ञापन दिखाई देते हैं।                विज्ञापनों में स्कूल, कॉलेज, कार्यालय,सार्वजनिक स्थान,गाड़ी,बस और यहाँ तक की शयन- कक्ष में भी              प्रवेश कर लिया है। आज व्यक्ति विज्ञापनों से नहीं बच सकता। सौंदर्य-प्रसाधन से लेकर हवाई जहाज तक        के विज्ञापन  टेलीविज़न पर  देखे जा सकते हैं।
उत्तर- सार-  उपभोक्तावादी संस्कृति में अपने उत्पादों  का विज्ञापन रेडियो,दूरदर्शन तथा समाचारपत्रों के                             माध्यम से किया जाता है। बड़ी मात्रा में विज्ञापन पर धन खर्च करके कंपनियाँ लोगों को अपनी                        ओर आकर्षित करती हैं। आजकल चारों ओर विज्ञापनों की बाढ़ आई हुई है। ये सर्वत्र दिखाई देते हैं।            शीर्षक -  विज्ञापन का महत्व।
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Saturday, 4 March 2017

क्रिया विशेषण

                                                        क्रिया विशेषण की परिभाषा 
                                 जो शब्द क्रिया की विशेषता बताते हैं, उन्हें क्रिया विशेषण कहते हैं । 
                                  जैसे- 1- गरिमा मंद - मंद  मुस्करा रही है । 
                                           2 तुम वहाँ क्या कर रहे हो ?
                                           3- हम कल मुंबई  जाएँगे। 
                          उपरोक्त वाक्यो मेँ मंद-मंद, वहाँ, कल क्रिया विशेषण हैं ।   
                                                        क्रिया विशेषण के भेद 
                                   1-  रीतिवाचक क्रिया- विशेषण  
                                   2- कालवाचक क्रिया - विशेषण 
                                   3-   स्थानवाचक क्रिया - विशेषण  
                                   4-  परिमाणवाचक क्रिया - विशेषण 
                                    क्रिया विशेषणों की सूची ---
                                   1- रीतिवाचक क्रिया विशेषण- अकस्मात, अचनक, एकाएक, यथाशक्ति, यथासंभव,                                            हाथो- हाथ, बातों-बात, कानो-कान, धीरे-धीरे, जल्दी-जल्दी, मानो, स्वयं, सच, मत,                                          अवश्य, तरह, तीव्र, उचित, शायद, इसलिए, तेज, आदि 
                                   2- कालवाचक क्रिया विशेषण- लगातार, बहुधा, अभी, कभी, कब, जब, फिर, पुन:,                                                  पश्चात, कभी, नित्य, निरंतर, प्रतिदिन, प्रतिमाह, प्रतिवर्ष, आज, कल, परसो, सदा,                                          तुरंत, तत्काल, प्रात :, संध्या, बार-बार ।  
   
            
                                   3-स्थानवाचक - किधर, मध्य, दूर, निकट, नीचे, ऊपर, यहाँ, वहाँ, दाएँ, बाएँ, उस ओर,                                         इस ओर, सामने, बाहर, भीतर, आगे, पीछे, चारों ओर, आसपास, जहाँ-तहाँ, इधर,                                             उधर । 
                                  4- परिमाणवाचक - कम, ज्यादा, अधिक, इतना, उतना, कितना, जितना, खूब, थोड़ा-                                          सा, जरा, बराबर, बढ़कर, अत्यंत, बड़ा, लगभग, कई, एक, कितना, तनिक, आदि ।
                                                            अभ्यास प्रश्न    
                     प्र   क्रिया विशेषण किसे कहते हैं ?
                     प्र   क्रिया विशेषण के कितने भेद होते हैं ?
                     प्र   निम्नलिखित वाक्यों में क्रिया विशेषण छांटकर भेद भी बताइए । 
                               [क]- वह अचानक गायब हो गया । 
                               [ख]- वर्षा लगातार हो रही है । 
                               [ग]-  मेरा घर मंदिर के निकट है । 
                               [घ]-  आप तनिक हट कर बैठिए । 
                               [ड़]-  मोहिनी प्रतिदिन योगाभ्यास करती है । 
                              [च]-  बस धीरे-धीरे चल रही है । 
                              [छ]-  आज वर्षा हो सकती है ।
                         
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Friday, 3 March 2017

वाक्य [कक्षा 10] के लिए

                                                                    वाक्य की परिभाषा
प्र 1-  वाक्य किसे कहते हैं ?
उ      वाक्य पदों का वह व्यवस्थित समूह है, जिससे पूर्ण अर्थ की प्राप्ति हो सकती है ।
प्र 2- वाक्य के अनिवार्य अंग कितने होते हैं ?
उ      वाक्य के अनिवार्य अंग दो होते हैं ?
           1  उद्देश्य
           2  विधेय
प्र 3  वाक्य के भेद कितने आधार पर किए जा सकते हैं ?
उ     वाक्य के भेद दो आधार पर किए जा सकते हैं-
         1  अर्थ के आधार पर
         2  रचना के आधार पर
प्र4   अर्थ के आधार पर वाक्य के कितने भेद होते हैं ?
उ     अर्थ के आधार पर वाक्य के आठ भेद होते हैं -
         1  विधानवाचक वाक्य                  5    इच्छावाचक वाक्य
         2  निषेधवाचक  वाक्य                  6   संकेतवाचक वाक्य
         3  प्रश्नवाचक  वाक्य                    7   संदेहवाचक वाक्य
         4  आज्ञावाचक वाक्य                    8    विस्मयवाचक वाक्य
प्र 5  रचना के आधार पर वाक्य के कितने भेद होते हैं ?
उ     रचना के आधार पर वाक्य के तीन भेद होते हैं -
         1  सरल वाक्य  [Simple Sentence]
         2  संयुक्त वाक्य [Coumpound Sentence]
         3  मिश्र वाक्य  [Complex Sentence]
प्र  सरल वाक्य किसे कहते हैं ?
उ  जिन वाक्यों में एक ही क्रिया होती है, उन्हें सरल वाक्य कहते हैं ।
     जैसे- सोहन ने पुस्तक खरीदी ।
             रेलगाड़ी रुकी ।
             बस चालक ने बस बहुत तेज चलाई ।
प्र   संयुक्त वाक्य किसे कहते हैं ?
उ   जिन वाक्यों में आए सभी उपवाक्य समान स्तर  के होते हैं, उन्हें संयुक्त वाक्य कहते हैं । ये उपवाक्य              समुच्चयबोधक अव्ययों > और,तथा,इसलिए, किन्तु, अत;, क्योंकि,फलत;, या, ताकि और परंतु आदि से          जुड़े होते हैं ।
     जैसे- 1=       खिलाड़ी मैदान में आए और खेल शुरू हो गया ।
             2 =     यात्री बैठ गए और बस चल पड़ी ।
             3=      बिजली नाहीं है इसलिए अंधेरा है ।
             4 =     राधा को आगरा जाना था परंतु ग्वालियर पहुँच गई ।
             5 =     दरवाजा खुला था अत; चोर अंदर घुस गया ।
प्र   मिश्र वाक्य किसे कहते हैं ?
उ   जिन वाक्यों मे आए उपवाक्यों में एक उपवाक्य मुख्य हो और शेष उपवाक्य मुख्य उपवाक्य पर आश्रित हो,      उन्हें मिश्र वाक्य कहते हैं ।
     जैसे- 1-  सिपाही ने उस युवक को पीटा जिसने जेब कति थी ।
                   मुख्य उपवाक्य - सिपाही ने उस युवक को पीटा ।
                   आश्रित उपवाक्य - जिसने जेब काटी थी
             2-   बिस्मिल्लाखाँ वही शहनाईवादक हैं जिन्हें भारत रत्न मिला था ।
                   मुख्य उपवाक्य - बिस्मिल्लाखाँ वही  शहनाई वादक हैं ।
                   आश्रित उपवाक्य - जिन्हें भारत रत्न मिला था ।
             3-   स्वामी गणेशानंद ने कहा था कि शाकाहारी बनो रहो और आनंदपूर्वक जियो ।
                    मुख्य उपवाक्य - स्वामी गणेशानंद जी ने कहा था ।
                   आश्रित उपवाक्य- कि शाकाहारी रहो और आनंदपूर्वक जियो ।
प्र-   मिश्र वाक्य  में मुख्य और आश्रित उपवाक्यों को कैसे पहचाना जा सकता है ?
उ    मिश्र वाक्य में मुख्य और आश्रित उपवाक्यों को इस प्रकार पहचाना जा सकता है -
       1-  वाक्य में मुख्य वाक्य की क्रिया ही मुख्य क्रिया होती है ।
       2-  वाक्यों में आए आश्रित उपवाक्यों का आरंभ अधिकांशत; समुच्चयबोधक शब्दों से होता है । जैसे-                     जिसने, कि, जिन्हें, जिसमें,जो, जिसको, जहाँ, जब, तो,अगर, क्योंकि, यदि,परंतु, तब आदि।
       3-  आश्रित उपवाक्य वाक्यों के आरंभ, मध्य या अंत में भी आते हैं तथा इनका आरंभ समुच्चयबोधक                   शब्दों से होता है।
                                             वाक्य रचनांतरण
                            सरल वाक्यों का संयुक्त वाक्यों में रचनांतरण 
       1- सरल वाक्य- रीना ने नहाकर पूजा की । 
            संयुक्त वाक्य- रीना ने नहाया और पूजा की । 
       2-  सरल वाक्य-  बच्चे नाश्ता करके विद्यालय गए । 
            संयुक्त वाक्य- बच्चों ने नाश्ता किया और विद्यालय गए । 
       3-  सरल वाक्य- कुमकुम सास से मिलने आगरा गई । 
            संयुक्त वाक्य- कुमकुम को सास से मिलना था इसलिए आगरा गई । 
                      सरल वाक्यों का मिश्र वाक्यों में रचनांतरण  
       1- सरल वाक्य- दुकानदार ने ग्राहक के लिए चाय मँगवाई । 
           मिश्र वाक्य- दुकानदार ने जो चाय मँगवाई थी वह ग्राहक के लिए थी । 
       2- सरल वाक्य- पुत्र से मिलकर माता रो पड़ी । 
           मिश्र वाक्य-  जैसे ही पुत्र से मिली, माता रो पड़ी । 
      3-  सरल वाक्य- रूपा नौकरी करना चाहती है । 
           मिश्र वाक्य-  रूपा चाहती है कि वह नौकरी करे । 
                     संयुक्त वाक्यों का सरल वाक्यों में रचनांतरण
      1-  संयुक्त वाक्य- नीतू ने कविता लिखी और पुरस्कार प्राप्त  किया ।
            सरल वाक्य-  नीतू ने कविता लिखकर पुरस्कार प्राप्त किया ।
      2-  संयुक्त वाक्य- बिजली नहीं थी इसलिए अँधेरा है ।
            सरल वाक्य- बिजली न होने के कारण अँधेरा था।
     3-   संयुक्त वाक्य- अमन बीमार हो गया क्योंकि बारिश में भीग गया था ।
            सरल वाक्य- अमन बारिश में भीगने के कारण बीमार हो गया ।
                     संयुक्त वाक्यों का मिश्र वाक्यों में रचनांतरण
    1- संयुक्त वाक्य- संता ने चुट्कला सुनाया और मित्र हँस पड़े ।
         मिश्र वाक्य-  जैसे ही संता ने चुटकला सुनाया मित्र हँस पड़े ।
    2- संयुक्त वाक्य- नेहा शोर मचा रही थी इसलिए डांट पड़ी ।
        मिश्र वाक्य- क्योंकि  नेहा शोर मचा रही थी इसलिए डांट पड़ी ।
   3-  संयुक्त वाक्य- सुरेश को रुपए मिले उसने लौटा दिए ।
        मिश्र वाक्य- सुरेश को ज्योंही रुपए मिले उसने लौटा दिए ।
                   मिश्र वाक्यों का सरल वाक्यों में रचनांतरण
  1- मिश्र वाक्य -  छोटी सी बच्ची ऐसे नाच रही थी जैसे कुशल कलाकार हो ।
       सरल वाक्य- छोटी सी बच्ची कुशल कलाकार की  तरह नाच रही थी ।
  2- मिश्र वाक्य- जिनके पास टिकट नहीं हैं, वे बस से उतार जाएँ ।
       सरल वाक्य- बेटिकट बस से उतार जाएँ ।
 3-  मिश्र वाक्य- मेरी माँ कहती है कि मैं डॉक्टर बनूँ ।
      सरल वाक्य- मेरी माँ मुझे डॉक्टर बनने के लिए कहती है ।
                मिश्र वाक्यों का संयुक्त वाक्यों में रचनांतरण
1-  मिश्र वाक्य- जब अनीता घर पहुंची बेटी रो रही थी ।
     संयुक्त वाक्य - अनीता घर पहुंची तो बेटी रो रही थी ।
2-  मिश्र वाक्य- यदि खेलने चलना है तो तैयार हो जाओ ।
     संयुक्त वाक्य- खेलने चलना है इसलिए तैयार हो जाओ ।
3-  मिश्र वाक्य- जैसे ही चोर ने सोने की चेन खींची वैसे ही पिंकी ने उसे पकड़ लिया ।
     संयुक्त वाक्य- चोर ने सोने की चेन खींची और पिंकी ने उसे पकड़ लिया ।
                                   अभ्यास प्रश्न
1-  वाक्य की परिभाषा दीजिए ।
2-  अर्थ के आधार पर वाक्य के कितने भेद होते हैं ?
3-  रचना के आधार पर वाक्य के कितने भेद होते हैं ?
4-  निम्नलिखित सरल  वाक्यों को संयुक्त वाक्यों में बदलिए --
       क   मेरा गीत समाप्त  होते ही ज़ोर-ज़ोर से तालियाँ बज  उठीं ।
       ख   शिक्षक ने कक्षा में आकर पढाना शुरू कर दिया ।
       ग-  रामदास गाँव जाकर बीमार पढ़ गया ।
5-  निम्नलिखित सरल वाक्यों को मिश्र वाक्यों में बदलिए --
       क   देश-प्रेम की भावना का कोई गीत गाओ ।
       ख-  प्रथम आने वाला विद्यार्थी पुरस्कार पाएगा ।
       ग   सीमा झगड़ालू महिला से झगड़ पड़ी ।
6-  निम्नलिखित मिश्र वाक्यों को सरल वाक्यों में बदलिए ।
       क   जब  मोहन गाँव गया, वह बीमार पढ़ गया ।
       ख   जैसे ही सुबह हुई, चिड़ियाँ चहचहाने लगीं ।
       ग    जब प्रशांत ने प्रेमचंद का उपन्यास पढ़ा तो उसे बहुत अच्छा लगा ।
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Tuesday, 28 February 2017

वाच्य [कक्षा-10] के लिए

वाच्य परिचय
प्र -  वाच्य किसे कहते है ?
उ -  वाच्य उस रूप रचना को कहते हैं जिससे पता चलता है कि क्रिया को मूल रूप से चलाने वाला कर्ता है या कर्म ।
प्र -  हिन्दी मे मुख्य कितने वाच्य होते है ?
उ -  हिन्दी में मुख्य दो वाच्य होते है ।
[1]-    कर्तृवाच्य - जिन वाक्यो में कर्ता कि प्रधानता होती है, उन्हे कर्तृवाच्य कहते है । इस प्रकार के वाक्य में             अकर्मक और सकर्मक दोनों प्रकार की क्रियाएँ हो सकती है । पर इनमें कर्ता प्रमुख होता है और कर्म गौण
[2] - अकर्तृवाच्य- जिन वाक्यो में कर्ता गौण अथवा लुप्त होता है, उन्हे अकर्तृवाच्य कहते है ।
प्र - अकर्तृवाच्य के कितने भेद होते हैं ?
उ - अकर्तृवाच्य के दो भेद होते हैं -
[1] - कर्म वाच्य - कर्म की प्रधानता
[2]- भाववाच्य - भाव की प्रधानता
प्र -  वाच्य की परिभाषा दीजिए ।
उ - क्रिया के जिस रूप से उसके कर्ता, कर्म या भाव के अनुसार होने का बोध होता है, उसे वाच्य कहते हैं ।
जैसे - [क ] - गोविंद बेर बेचता है ।
         [ख ] - नगमा के द्वारा पापड़ बेचे गए ।
         [ग ] - बहू के द्वारा बोला नहीं जाता ।
[प्र] - वाच्य के कितने भेद होते हैं ?
उ-    वाच्य के तीन भेद होते हैं -
[1]-   कर्तृवाच्य- जिस वाक्य की क्रिया का संबंध कर्ता से होता है, अर्थात वाक्य मेन कर्ता की प्रधानता होती है,उसे       कर्तृवाच्य कहते हैं ।
      जैसे -  1  मोहन किताब पढ़ता है ।
                2 सोनाली कंप्यूटर ठीक करती है ।
                3 निखिल पत्र लिखेगा।
[2]   कर्मववाच्य- जिस वाक्य की क्रिया का संबंध कर्म से होता है, अर्थात वाक्य में कर्म की प्रधानता होती है,उसे        कर्म वाच्य कहते हैं।
     जैसे-  1    मोहन के द्वारा किताब पढ़ी जाती है।1
              2    सोनाली के द्वारा कंप्यूटर ठीक किया जाता है।
              3    निखिल के द्वारा पत्र लिखा जाएगा।
[3]  भाववाच्य- जिस वाक्य की क्रिया का संबंध कर्ता और कर्म से न होकर भाव से होता है,उसे भाववाच्य कहते        हैं,।
       जैसे- 1    दादाजी से चला नहीं जाता है।
               2    सीमा से पढ़ा जाएगा।
               3    बंदर से कूदा गया ।  

                                                         वाच्य परिवर्तन 
                                               कर्तृवाच्य से कर्मवाच्य मे परिवर्तन  
                  कर्तृवाच्य                                                                          कर्मवाच्य 
    1    दीपिका ने खाना खाया ।                                         दीपिका के द्वारा खाना खाया गया।
    2    क्या संगीता आगरा जाएगी ?                                  क्या संगीता के द्वारा आगरा जाया जाएगा?
    3    दादी ने एक कहानी सुनाई।                                     दादी के द्वारा एक कहानी सुनाई गयी।
                                               कर्मवाच्य से कर्तृवाच्य से बनाना
    1    बंदर के द्वारा बच्चे को काटा गया।                          बंदर ने बच्चे को कट लिया।
     2    रोगी के द्वारा दवा खाई गई                                    रोगी ने दवा खाई।
     3    भक्तों के द्वारा भजन गाए जाएंगे।                         भक्त भजन गाएँगे।
                                                कर्तृवाच्य से भाववाच्य बनाना
    1     कुलियों ने सामान नहीं उठाया                                 कुलियों से सामान नहीं उठाया गया।
    2     सैनिक नहीं डरते हैं।                                                सैनिकों से नहीं डरा जाता है।
    3     कनुप्रिया नहीं गाएगी।                                            कनुप्रिया से नहीं गाया जाएगा।
                                                  अभ्यास प्रश्न
    प्र    वाच्य किसे कहते हैं ?
    प्र 2- वाच्य के कितने भेद होते हैं ?
    प्र 3- निम्नलिखित कर्तृवाच्य वाक्यों को कर्मवाच्य में बदलिए ।
              [क]   मोहन चाय नहीं पीता है।
              [ख]   बच्चे ने दूध पिया।
              [ग]    चिड़ियाँ आकाश में उडेंगी।
    प्र 4- निम्नलिखित कर्तृवाच्य वाक्यों को भाववाच्य में बदलिए।
              [क]   मैं अब और नहीं चल सकता हूँ।
              [ख]   छात्र यहाँ खेलते हैं।
              [ग]    हम अभी सोएँगे।
   प्र 5- निम्नलिखित कर्तृ वाक्यों को भाव वाच्य में बदलिए।
              [क]   अनीता के द्वारा पुस्तक पढ़ी जाती है।
              [ख]   हमारे द्वारा निमंत्रण पत्र लिखे जाएंगे।
              [ग]    रानी खाना पका रही है।
प्र 6-  निर्देशानुसार वाच्य परिवर्तन कीजिए।
              [क]   राकेश पुस्तक पढ़ रहा है।                                       [कर्म वाच्य में ]
              [ख]   मैं चुप नहीं बैठ सकता।                                          [भाव वाच्य ]
              [ग]    भारत के द्वारा एक नया उपग्रह छोड़ा गया।            [कर्तृ वाच्य ]
              [घ]    मैंने प्रेमचंद का उपन्यास ' कर्मभूमि ' पढ़ा।              [कर्म वाच्य ]

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Friday, 24 February 2017

रस परिचय भाग - 2

रस की परिभाषाएँ और उनके उदाहरण 
[1]-   `श्रंगार रस -  जब  काव्य में नायक - नायिका का  मिलन होता है तथा उनके बीच रति या प्रेम होता है तो             उसे श्रंगार रस  कहते हैं । इसे रसराज भी कहते है । इसका स्थायीभाव - रति, आलंबन  विभाव - नायक -           नायिका, उद्दीपन विभाव - आलंबन  का सौंदर्य, उसकी चेष्टाएँ, प्रकृति , उपवन, मनोरम स्थल तथा कुछ           अन्य सानुकूल चेष्टाएँ ।
श्रंगार रस के भेद- श्रंगार रस के दो भेद होते हैं----
 [क]-   संयोग श्रंगार- नायक और नायिका के मिलन या संयोग में आपसी रति को संयोग श्रंगार कहते हैं ।
          उदाहरण - राम को रूप निहारत जानकी कंगन के नाग में परछाहीं ।
                       याति सबै सुधि भूलि गई कर टेकि रही पल टारति नांहीं।।
 [ख ]-  वियोग श्रंगार -एक - दूसरे के प्रेम में डूबे रहने वाले नायक -नायिका के मिलन में अवरोध, अभाव, या पूर्ण           मिलन की यादें वियोग श्रंगार कहलता है ।
  जैसे - तन -मन सेज जरै अगि दाहू  । सब कंह  चंद भयउ  मोहि राहू ।
[2]-   हास्य रस - हास्य चेष्टाएँ, विकृति, रूप वेशभूषा,आकार और वाणी आदि देखकर 'हास' नामक मनोविकार          के परिपुष्ट होने पर हास्य रस की उत्पत्ति होती है।
         उदाहरण - 'विंध्य के वासी उदासी तपोव्रत धारी महा बिनु नारि दुखारे।
                 गौतम तीय तरी तुलसी सो कथा, सुनि भए मुनिवृंद सुखारे ।
                 ह्वे हैं शीला सब चन्द्रमुखी,परसे पद-मंजुल कंज तिहारे ।
                 कीन्हीं भली रघुनायक जू करुना करि कानन को पग धारे।।
[3]-  करुण रस- 'शोक' नामक स्थायीभाव, विभाव अनुभाव और संचारी भावों के संयोग से  करुण रस की                                   निष्पत्ति होती है । शोक एवं दुख की दशाओं के वर्णन में करुण रस होता है ।
         उदाहरण -  " हा! वृद्धा के अतुल धन हा ! वृद्धता के सहारे ।
                     हा ! प्राणों के परमप्रिय हा ! एक मेरे दुलारे ।
                     हा! शोभा के सप्त सम हा ! रूप लावण्य हारे ।
                     हा ! बेटा हा ! हृदय धन हा ! नेत्र तारे हमारे । "
       यहाँ स्थायीभाव -शोक, आश्रय-यशोदा आलंबन विभाव- श्रीकृष्ण,उद्दीपन विभाव- श्रीकृष्ण की प्रिय                   वस्तुएँ,अनुभाव-मूर्छा आना,अश्रु बहना ,संचारीभाव - चिंता,दैन्य, विषाद आदि के संयोग से करुण रस की           निष्पत्ति हुई है ।
[4]- रौद्र रस- व्यक्ति के क्रोध की मुद्रा में रौद्र रस की निष्पत्ति होती है ।
             उदाहरण - रे नृप बालक काल बस, बोलत तोहि न संभार।
                     धनुही सम त्रिपुरारि धनु, विदिति सकल संसार ।।
       यहाँ स्थायीभाव -क्रोध, आश्रय परशुराम, आलंबन- शिव धनुष,उद्दीपन-शिव धनुष का                                       अपमान,अपराधी,लक्ष्मण की चेष्टाएँ, अनुभाव-परशुराम का क्रोधित होना,आखें लाल होना,नथुने भौंहें               फड़कना, बाहों का उठ जाना, गर्जन- तर्जन आदि ।
[5]- वीर रस- उत्साह की अतिशयता मे वीर रस होता है। यह उत्साह,युद्ध, दान,दया, धर्म आदि के लिए होता है।                     उदाहरण - " रे अश्वसेन! तेरे अनेक वंशज हैं छिपे नरों में भी,
                                     सीमित वन में ही नहीं,बहुत बस्ते पुर- ग्राम घरों में भी।
                                     ये नर भुजंग मानवता का, पथ कठिन बहुत कर देते है ।
                                    प्रतिबल के वध के लिए नीच, सहाय्य सर्प का लेते है । "
  यहाँ  - स्थायीभाव - युद्ध सबंधी उत्साह,  आश्रय - वीर पुरुष कर्ण, आलंबन - सर्प और पांडव सेना,उद्दीपन - सर्प   की सहायता न लेने के लिए प्रतिबद्ध  होना,  अनुभाव - कर्ण का अंग-अंग फड़कना, संचारीभाव - गर्व,                 जोश,स्मृति आदि ।
[6]- भयानक रस-  भय की अधिकता के कारण भयानक रस की निष्पत्ति होती है ।
                            उदाहरण - " भए भुवन घोर, कठोर रव रवि बाजि ताजी मारग चले ।
                                              चिक्करहि दिग्गज डोल  महि अहि कोल कूरम कलमले ।।
       यहाँ स्थायीभाव-भय, आलंबन भाय पैदा करने वाले साँप, सिंह आग का लगना, उद्दीपन-भय उत्पन्न                  करने की चेष्टाएँ, अनुभाव- स्वरभंग होना,काँपना आदि, संचारी भाव- ग्लानि,शंका,त्रास आवेश आदि ।
[7]-  वीभत्स रस- घृणित वस्तुओं को देखकर अथवा उनके बारे में सुनकर मन में जो घृणा उत्पन्न होती                  है,उससे  वीभत्स रस की निष्पत्ति होती है।
                उदाहरण -  ओझरी की झोरी कांधे आंतनि की सेल्ही बांधे,
                                 मूड के कमंडल खपर किए कोरिके ।
                                जोगिन झुटुन झुंड-झुंड बनी तापसी- सी,
                                तीर तीर बैठी सो समरि सरि खोरि के।
                               सोनित सो सानि-सानि गुदा खात सतुआ से,
                               प्रेत एक पियत बहोरि घोरी-घोरि के ।
                               तुलसी नेटल भूत,साथ लिए भूतनाथ,
                               हेरि -हेरि  हंकेत है हाथ जोरी-जोरि के ।
        यहाँ स्थायीभाव-घृणा, आश्रय- जिसके मन में घृणा उत्पन्न हो, आलंबन- घृणित वस्तु श्मशान                         आदि,उद्दीपन-दुर्गंध,कीड़े पड़ना,गुदा खाना आदि, अनुभाव- नाक मुँह सिकोड़ना,छि; छि; करना,थूकना              आदि,संचारीभाव-शंका,ग्लानि,त्रास आदि ।
[8]- अदभुत रस-  जिन वस्तुओं का वर्णन सुनकर अथवा उन्हें देखकर आश्चर्य होता है, वहाँ अदभुत रस की              निष्पत्ति होती है ।
                  उदाहरण - " क्या ही स्वच्छ चाँदनी है यह,है क्या ही निस्तब्ध निशा,
                                    है स्वच्छंद-सुमंद गंध वह,निरानंद है कौन दिशा ?
                                    बंद नहीं अब भी चलते हैं, नियति- नटी के कार्य कलाप,
                                   पर कितने एकांत भाव से कितने शांत और चुपचाप। "
      यहाँ स्थायीभाव-विस्मय, आश्रय- विस्मित दर्शक, आलंबन- विस्मयजनक वस्तु,उद्दीपन-स्वच्छ                       चाँदनी,शांत रात,चारों ओर छाई नीरवता, अनुभाव- रोमांच, आश्चर्य व्यक्त करना, संचारीभाव-मोह ।
[9]-  शांत रस-  जब किसी कविता को पढ़कर या कोई दृश्य देखकर चित्त शांत होता है तब वहाँ शांत रस की निष्पत्ति होती  है ।
            उदाहरण- " बसो मेरे नैनन में नंदलाल।
                              मोहनि  मूरति सांवरि सूरति नैना बने विशाल,
                             अधर-सुधा रस मुरली राजति उर बैजंती माल
                             छुद्र घंटिका कटि  तट शोभित नूपुर सबद रसाल।
                             मीरा प्रभु संतन सुखदाई भगत बछल गोपाल।।
यहाँ स्थायीभाव-निर्वेद, आश्रय- शांत चित्त वाला कोई व्यक्ति,आलंबन विभाव - कृष्ण का सौंदर्य,उद्दीपन -इंद्रियो की आसक्ति, अनुभाव - आराध्य के चरणों में रति [प्रेम ],संचारीभाव -मति ।
[10] - वात्सल्य रस - छोटे शिशु, पुत्र, शिष्य आदि के प्रति जब प्रेम प्रकट किया जाता है तब वात्सल्य रस की व्युत्पत्ति होती है ।
उदाहरण -  " किलकत कान्ह घुटरूवन आवत।                                                                                                         मनिमय कनक नन्द कै आँगन बिंब पकरिबै धावत।                                                                                      कबहु निरखि  हरि आपु छाँह  कौ, कर सौं पकरन चाहत।                                                                                  किलकि हंसत राजत दुवै दतियां,पुनि -पुनि तिहिं अवगाहत ।
                   बाल - दसा - सुख निरखि  जसोदा, पुनि -पुनि नन्द बुलावति ।
                  अँचरा तर लै ढाँकि, 'सूर' के प्रभु कौ दुध पियावति।।
      यहाँ स्थायीभाव वात्सल्य, आश्रय-यशोदा, आलंबन-बालक कृष्ण, उद्दीपन- घुटनों के बल चलना,हँसना और       मुसकराना आदि, अनुभाव- पुलकित होना, दूध पिलाना, संचारीभाव-हर्ष,उत्सुकता आदि।
                                                        अभ्यास प्रश्न 
[1]- रस की परिभाषा दीजिए। 
[2]- रस के कितने अंग होते हैं ?
[3]- रस के कुल कितने भेद होते हैं?
[4]- किस रस को रसराज कहा जाता है?
[5]- मुख्य रसों की संख्या नौ है, पर दसवां रस किसे कहा जाता है?
[6]- नीचे दिये गए स्थायीभावों से संबंधित रसों के नाम लिखिए-
        1- रति -------------------------------------------------
         2-उत्साह ----------------------------------------------
         3- निर्वेद ----------------------------------------------
         4- हास ------------------------------------------------
         5- विस्मय --------------------------------------------
[7]- नीचे दिए गए रसों के स्थायीभाव लिखिए-
         1- करुण ----------------------------------------------
         2- वीभत्स --------------------------------------------
         3- रौद्र ------------------------------------------------
         4- भयानक-------------------------------------------
         5- वीर ------------------------------------------------
[8]- सभी रसों के दो-दो उदाहरण खोजकर लिखिए । 

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